कपिल देव ने वनडे वर्ल्ड कप को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा, रोहित-विराट के भरोसे नहीं जीत सकते हम वनडे वर्ल्ड कप!

 


Hindi-SportsTak.com - टीम इंडिया साल 2023 में एक नए जोश और जज्बे के साथ मैदान में उतर रही है। तीन जनवरी से ही श्रीलंका के खिलाफ सीरीज की शुरुआत हुई है। इसके अलावा वनडे वर्ल्ड कप, एशिया कप, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जैसे बड़े टूर्नामेंट भी भारतीय टीम को खेलने हैं। इसके लिए बीसीसीआई ने टीम में बहुत सारे बदलाव भी किए हैं। वनडे और टी-ट्वेंटी फॉर्मेट के लिए अलग-अलग खिलाड़ियों का चयन किया गया है। टी-ट्वेंटी की कमान हार्दिक पांड्या तो वनडे की कमान रोहित शर्मा संभाल रहे है। इस साल सबसे बड़ा क्रिकेट इवेंट वनडे वर्ल्ड कप का है। और इससे पहले भारतीय टीम को कई सारी सीरीज भी खेलनी है। मतलब भारत के पास एक तरह से काफी समय है। 

ये भी ज़रूर पढ़े -Shivam Mavi डेब्यू के बाद हुए भावुक, माँ ने कैसे दिया था साथ, शिवम मावी की 8 अनसुनी Biography कहानी !

वैसे हर बार की तरह इस बार भी रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों पर सभी की नजरें बनी हुई हैं। और उन्हीं से उम्मीद लगी रहती है। जाहिर सी बात है। वनडे वर्ल्ड कप में इनकी भूमिका भी काफी अहम होगी। लेकिन भारत को पहला विश्व कप दिलाने वाले पूर्व दिग्गज कप्तान कपिल देव का मानना है। कि वर्ल्ड कप जीतने के लिए भारतीय टीम को कुछ कड़े फैसले लेने होंगे। सिर्फ कोहली और रोहित शर्मा पर निर्भर रहकर वर्ल्ड चैंपियन नहीं बना जा सकता है। 

कपिल ने एबीपी न्यूज पर बातचित में कहा - आप विराट और रोहित पर या दो - तीन प्लेयर पर भरोसा करेंगे कि वे हमें वर्ल्ड कप जिताएगे। तो ऐसा कभी भी नहीं हो सकता है। आपको अपनी टीम पर विश्वास होना चाहिए। क्या हमारे पास ऐसी टीम है। क्या हमारे पास कुछ मैच विनर हैं। हा, बिल्कुल हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं। जो विश्व कप दिला सकते हैं। अगर आप विश्वकप जीतना चाहते हैं। तो कोच, चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन को कुछ कड़े फैसले लेने होंगे। व्यक्तिगत हितों के बारे में न सोचकर और उन्हें टीम के बारे में सोचना होगा। कपिल देव ने रोहित शर्मा और विराट कोहली का जिक्र करते हुए। आगे कहा- सबसे बड़ी साकारात्मक बात यह है। कि विश्व कप भारत में होगा। परिस्थितियों को हमसे बेहतर कोई नहीं जानता। पिछले आठ - दस वर्षों से रोहित शर्मा और विराट कोहली भारत के दो सबसे महत्वपूर्ण क्रिकेटर रहे हैं।

ये भी ज़रूर पढ़े - कोरोना वायरस (COVID-19) ने छिना था पीता का साथ, फिर भी न मानी हार, अपने मेहनत के बदलोत् IPl में करोड़ो में बिका!

कई लोगों ने यह सवाल पूछना शुरू कर दिया है कि क्या यह विराट और रोहित का आख़िरी विश्व कप होगा। मेरा मानना है कि वे खेल सकते हैं। लेकिन उन्हें वास्तव में कड़ी मेहनत करने की जरूरत होगी। फिटनेस अहम भूमिका निभाएगी बहुत सारे युवा सामने आ रहे हैं। क्या वे उनका मुकाबला कर पाएंगे। यह एक प्रश्न है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है। कि वे कैसे खेलते है। काबिलियत की कोई कमी नहीं है। 

ये भी पढ़े -IPL Auction 2023 मे न बिके जाने पर छलका इस शानदार खिलाडी का दर्द!

इसके अलावा कपिल देव ने युवा खिलाड़ियों के लिए भी संदेश देते हुए। उन्हें सीनियर खिलाड़ियों की गैरमोजदगी में मौके का फायदा उठाने का संदेश दिया। और कहा हमेशा कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं। जो आपकी टीम का स्तंभ बनते हैं। टीम उनके इर्द-गिर्द घूमती है। लेकिन हमें इसे तोड़ना होगा और कम से कम 5-6 ऐसे खिलाड़ी तैयार करने होंगे। इसलिए मैं कहता हूँ आप रोहित शर्मा और विराट कोहली पर निर्भर नहीं रह सकते। आपको ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत है। जो आपकी जिम्मेदारी को निभाएं। युवाओं को साबित करना होगा। कि यह हमारा समय है। 

ये भी ज़रूर पढ़े - ये है दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर, जाने इस मामले में विराट -धोनी किस नबर पर मौजूद है!

इस तरह से कपिल देव ने इसी साल होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर बीसीसीआई और खिलाड़ियों को जीत के नुस्खे बताए है। आप को बता दें कि भारतीय टीम साल 2013 के बाद से एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। वहीं इस बार का वनडे वर्ल्ड कप भारत के लिए इसलिए भी खास है। क्योंकि यह भारत की सरजमीं पर हो रहा है। और इंडियन टीम के पास अपने घर में वर्ल्ड कप जीतने का इस बार अच्छा मौका है। अब देखना यह होगा कि वर्ल्ड कप के आने तक भारतीय टीम खुद को कितना मजबूत दावेदार बनाती है। क्योंकि भारतीय टीम में ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हैं। जो इंडिया को वर्ल्ड कप जीता सकते हैं। और अब तो कपिल देव ने भी कह दिया है। कि वर्ल्डकप जीतने के लिए किस तरह के कड़े फैसले लेने पड़ेंगे। वैसे कपिल देव ने जो भी भारतीय टीम और बीसीसीआई को नसीहत दी है। उसे आप कैसे देखते हैं कमेंट करके हमें ज़रूर बताए। 

No comments

Powered by Blogger.