The Cricketer Biography - Jitesh Sharma को मिला Sanju Samson की जगह मौका, जितेश शर्मा की कुछ अनसुनी कहानी!

 

The Cricketer Biography - Jitesh Sharma को मिला Sanju Samson की जगह मौका, IPL में MI ने ठुकाराया था, नए तूफान के अनसुने राज़

The Cricketer Biography (जितेश शर्मा) - टीम इंडिया में विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा की एंट्री हो चुकी है। यह जितेश शर्मा क्रिकेट में लम्बे-लम्बे चौके-छक्के लगाने के लिए जाने जाते है।इन्होंने आईपीएल में चौके- छक्को की बरसात खूब की है। जितेश शर्मा को जब-जब मौका मिला है तब-तब वे अपने आप को साबित किये है। लेकिन ये जीतेश शर्मा है कौन, आखिरकार कैसे उन्हे टीम इंडिया में शामिल किया गया। किस आधार पर उन्हे टीम इंडिया का टिकट दिया गया। जितेश शर्मा आईपीएल भी खेल चुके है। चैंपियन्स टीम का हिस्सा भी है। लेकिन फिर भी जितेश शर्मा का नाम कहीं खो गया है। लेकिन अब नीली जर्सी पहनने के लिए जितेश शर्मा पूरी तरह से तैयार है। 

ये भी ज़रूर पढ़े - The Cricketer Biography - टीम इंडिया के सुपरस्टर सूर्य कुमार यादव की जीवन की 8 दिलचस्प अनसुनी कहानी

तो चलिए आप को इस आर्टिकल में आगे बतायेगे जीतेश शर्मा की जीवन की कुछ अनसुनी कहानी और राज की बात. 

कौन है जीतेश शर्मा

29 साल के जितेश शर्मा विदर्भ के लिए घरेलू मैच खेलते हैं। दो हज़ार चौदह में अपना पहला मैच खेला था। उसके बाद आईपीएल में पंजाब किंग्स का हिस्सा है। इससे पहले मुंबई इंडियंस के साथ भी रह चुके हैं। लेकिन जितेश को वहाँ खेलने का मौका नहीं मिला। पिछले सीजन पंजाब किंग्स ने जीतेश को डेब्यू करने का मौका दिया। सिर्फ 20 लाख में बिके जितेश शर्मा ने 10 पारियों में 234 रन बनाए। इस दोरान जितेश का स्ट्राइक रेट 163.64 के ऊपर का रहा। आईपीएल में बल्ले से 22 चौके और 12 छक्के भी निकले।

ये भी ज़रूर पढ़े - Shivam Mavi डेब्यू के बाद हुए भावुक, माँ ने कैसे दिया था साथ, शिवम मावी की 8 अनसुनी Biography कहानी !

ये जीतेश शर्मा की छोटी सी पहचान थी। क्योंकि इन्हीं कारणों के लिए जितेश शर्मा जाने जाते हैं। लेकिन जितेश को यहां तक पहुंचने के लिए आईपीएल में भी संघर्ष करना पड़ा। क्योंकि आईपीएल में पंजाब के लिए रन तो बनाए लेकिन एक वक्त ऐसा था जब जितेश सिर्फ बेंच पर बैठा करते थे।

मुंबई ने दो साल बेंच पर बैठाया

जीतेश शर्मा 2016 से 2017 के सीजन में मुंबई इंडियन्स टीम के हिस्सा थे। इस दौरान उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। जितेश शर्मा 2017 में आईपीएल जीतने वाली मुंबई टीम का भी हिस्सा थे। टीम ने 2018 की नीलामी से पहले जितेश को रिलीज कर दिया। नीलामी में किसी भी टीम ने जितेश को खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। और जितेश शर्मा अनसोल्ड रह गए। इसके बाद उन्हें चार साल तक आईपीएल खेलने का मौका नहीं मिला। और ऐसा लगने लगा कि आईपीएल की चका-चौंध में जितेश का नाम भी कहीं खो गया। 

पंजाब किंग्स ने दिखाया भरोसा

साल 2022 की नीलामी में पंजाब किंग्स ने जीतेश शर्मा पर भरोसा दिखाया। पंजाब की टीम ने जितेश को बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीदा। पहले दो मैच बेंच पर बैठने के बाद। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ उन्हें डेब्यू करने का मौका मिला। पहले ही मैच में जितेश ने सत्रह गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से छब्बीस रन बनाए। और बहुत सुर्खियां बटोरी। जितेश ने मोईन अली के साथ-साथ जडेजा और मुकेश कुमार पर भी हमला बोला। 

बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते है जितेश शर्मा

टी-ट्वेंटी क्रिकेट में जितेश का रिकॉर्ड शानदार है। जितेश ने 71 परियों में 138 के ऊपर के स्ट्राइक रेट से ढेरों रन बनाए। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी 175 की स्ट्राइक रेट से भी रन बनाए हैं। इसके अलावा जितेश एक फिनिशर के रूप में भी जाने जाते हैं। जो मैच में किसी भी पल रुख बदल सकते हैं।

क्लार्क के कोच में जितेश को पहचाना

जीतेश शर्मा के टैलेंट को सबसे पहले माइकल क्लार्क के कोच निल्डि कोष ने पहचाना था। जब जितेश चौदह साल के थे। तब विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के लिए नील जिले-जिले घूमकर नए खिलाड़ी ढूंढ रहे थे। उस समय उन्होंने जितेश का चयन किया था। जिसके बाद आज जितेश टीम इंडिया में खेलने जा रहा है। 

टीम के सबसे मेन खिलाडी

29 साल के जितेश का जन्म महाराष्ट्र के अमरावती में हुआ। फ़रवरी 2014 में उन्हें विदर्भ के लिए राजस्थान के खिलाफ पहला मैच खेलने का मौका मिला था। साल 2015 में उन्होंने फर्स्ट क्लास में डेब्यू किया। साल 2017 के बाद उन्हें फर्स्ट क्लास मैच खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि लिस्ट ए टी-ट्वेंटी में जितेश टीम के मेंन टीम बल्लेबाज हैं। 76 टी-20 मैच में जितेश के नाम 148 के ऊपर की स्ट्राइक रेट से 1786 रन है। वही 43 लिस्ट ए पारियों में उन्होंने अभी तक 1350 रन बनाए है। जितेश को आखिरकार टीम इंडिया के लिए कोल आ चुका है। और जितेश भी नीली जर्सी पहनने के लिए तैयार है। लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि जितेश को मौका मिलता है या फिर जितेश सीरीज में सिर्फ बेंच पर बैठे रहते हैं। 

No comments

Powered by Blogger.