महिला टी-20 वर्ल्ड कप: भारत का धमाकेदार आगाज, पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी करारी शिकस्त !


ऑस्ट्रेलिया (सिडनी) | ऑस्ट्रेलिया में महिला टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में वुमन टीम इंडिया ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया टीम पर रोमांचक जीत दर्ज की। भारतीय महिला टीम यहां सिडनी शोग्राउंड मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिलिंग ) टी-20 विश्व कप के पहले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के सामने कोई बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई। लेकिन इसके बावजूद भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी कर मैच में वापसी की और मैच 17 रन से अपने नाम कर लिया।

इस मैच के आखिरी ओवर में मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 21 रन चाहिए थे। लेकिन गार्डनर ओवर की दूसरी गेंद पर ही तेज गेंदबाज शिखा पांडे को कैच दे कर आउट हो गईं।

ऑस्ट्रेलिया के पहले पांच ओवर में  ओपनर मूनी और हेली ने अच्छी शुरुआत दी। लेकिन मूनी छठे ओवर में ही शिखा पांडे की केंद पर गायकवाड़ को कैच दे गईं। एक छोर पर एलिसा हेली ने अपनी फिफ्टी पूरी की तो दूसरे छोर पर लगातार विकेट भी भारत को मिलते रहे। ऑस्ट्रेलिया के रनों की रफ्तार एलिसा हेली के विकेट गिरने के बाद मिली। लेकिन हेली आउट होने से पहले ही 10 ओवर में 67 तक स्कोर पहुंचा चुकीं थी।

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की 14वें ओवर में 82 पर छह विकेट गिरने से मैच में रोमांच आ गया। पूनम यादव ने रिचेल हेंस, एलिस पैरी, और जेस जैनिसन को आउट कर मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाल दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए गार्डनर ने मोर्चा संभाला और 16 ओवर में मेजबान टीम का स्कोर 100 रन हो गए।

आखिरी चार ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 33 रन की जररूत थी। 17वें ओवर में तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने सदरलैंड को स्टंप करा दिया। 19वें ओवर में किमेंस रन आउट हो गईं।

इससे पहले भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 132 रन ही बनाए थे। टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा के आखिरी ओवरों में बनाए गए रनों का अहम योगदान रहा। उन्होंने 46 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से शानदार 49 रनों की पारी खेली।

अपना पहला टी-20 विश्व कप खेल रहीं 15 साल की ओपनर बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने अपने आतिशी अंदाज में 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से ताबड़तोड़ 29 रन बनाए। उनकी साथी जोड़ीदार स्मृति मंधाना 11 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर 41 के स्कोर पर टीम आउट हो गईं।

दो रन बाद ऑलराउंडर एलिसा पैरी ने सलामी बल्लेबाज शेफाली को भी पवेलियन भेज दिया और चार रन बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर (2) भी आउट हो गईं जिससे भारतीय टीम संकट में आ गई और उसकी रनगति धीमी हो गई।

दीप्ति शर्मा और जेम्मिाह रोड्रिगेज (26) ने टीम को 100 रन के आंकड़े तंक पहुंचाया। यहां रोड्रिगेज पवेलियन लौट गई और टीम का भार दीप्ति शर्मा पर आ गया। जिसे उन्होंने बखूबी निभाते हुए टीम के स्कोर को सम्मानजनक स्कोर तंक पहुँचाया। दीप्ति शर्मा के साथ वेदा कृष्णामूर्ति 11 गेंदों पर नौ रन बनाकर नाबाद रहीं। मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन ने दो विकेट लिए। वही ऑलराउंडर पैरी और किममिंसे को एक-एक सफलता मिली।

ये भी ज़रूर पढ़े  ! 





No comments

Powered by Blogger.