बिग बैस लीग में Adam Zampa ने की थी मांकडिंग, फिर भी अंपायर ने इसके चलते नहीं दिया आउट!

 

बिग बैस लीग में Adam Zampa ने की थी मांकडिंग, फिर भी अंपायर ने इसके चलते नहीं दिया आउट!

Hindi-SportsTak.com - क्रिकेट के खेल में कई बार मैदान पर कुछ ऐसे नजारे देखने को मिलते हैं जो बिल्कुल ही हैरान कर देने वाले होते हैं। और खेल में रोमांच को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। यह रोमांच किसी के विकेट जाने पर, किसी के कैच छूट जाने पर, किसी के शानदार शॉट पर या फिर किसी असंभव कैच के पकड़े जाने का भी हो सकता है। कई बार अंपायर के फैसले भी मैच में रोमांच लाने का काम करती हैं। तो कई बार किसी फैसले को लेकर विवाद भी होता दिख जाता है। ऐसा ही कुछ विवाद फिलहाल बीपीएल यानी कि बिग बैश लीग में देखने को मिला है। 

BBL Adam Zampa मांकडिंग

दरअसल, मेलबोर्न स्टार्स के गेंदबाज एडम जम्पा ने गेंदबाजी के दौरान मांकडिंग की। लेकिन अंपायर ने बल्लेबाज को आउट नहीं दिया। बस इसी को लेकर मैदान में विवाद हो गया। क्योंकि गेंदबाजी कर रही टीम को यह भरोसा था। कि बल्लेबाज आउट हो गया है। लेकिन फेस अंपायर ने खुद फैसला न देंकर थर्ड अंपायर के पाले में फेंक दिया और थर्ड अंपायर ने भी बल्लेबाज को आउट नहीं दिया।

ये भी ज़रूर पढ़े -IND vs SL 1st T-20I - भारत ने श्रीलंका को एक रोमंचक मैच मे 2 रनो से हराया! 

दरअसल, हुआ ये कि एमसीजी में मेलबोर्न स्टार्स और मेलबर्न रेनेगेड्स के बीच मुकाबला खेला जा रहा था। मेलबोर्न स्टार्स की टीम अपनी पारी की आखिरी ओवर फेंक रही थी। गेंद एडम जाम्पा के हाथों में थी। जम्पा आपने स्पेल की आखिरी गेंद फेंक रहे थे। इस दौरान उन्होंने देखा कि गेंद फेंकने से पहले ही बल्लेबाज टॉम रोजर्स नॉन स्ट्राइक छोड़ रहे है। ऐसे में उन्होंने गेंद को स्टांप पर लगा दिया और आउट की अपील की। 

ये भी ज़रूर पढ़े - क्रिस्टियानो रोनाल्डो से करार करते ही अल-नस्र की किस्मत ‘जागी’, घंटो में 7 से 60 लाख हो गए इंस्टाग्राम ‘फॉलोवर्स’ !

हालांकि,बल्लेबाज नॉन स्ट्राइक क्रीज से बाहर थे। और बल्लेबाज को भी लगा कि वे आउट है। और वे जाने भी लगे। लेकिन जब अंपायर ने आउट नहीं दिया। तो बल्लेबाज भी वहीं रुक गए। आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि जब एडम जम्पा ने गेंद को विकेट टच किया। तो बल्लेबाज क्रीज से बाहर ही थे। लेकिन फिर भी अंपायर ने आउट नहीं दिया। 

मांकडिंग क्या होता है, ये क्रिकेट में किस तरह से काम करता है, how are you Manking

इसके पीछे की वजह एडम जम्पा ने अपना एक्शन पूरा कर लिया था। इसलिए फेस अंपायर ने आउट नहीं दिया और फैसला थर्ड अंपायर के पाले में डाल दिया और अंपायर ने एडम जाम्पा को समझाया कि उन्होंने बल्लेबाज को क्यों नहीं आउट दिया। 

आइए जानते है मांकडिंग क्या है, यह क्रिकेट मे कैसे काम करता है? 

मांकडिंग क्या होता है, ये क्रिकेट में किस तरह से काम करता है, how are you Manking - cricket knowledge

वैसे आपको अच्छे से समझने के लिए क्रिकेट में मांकडिंग के नियम को समझना पड़ेगा। तो चलिए आपको बता देते हैं कि मांकडिंग नियम क्या होता है। जब गेंदबाज गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज को आउट करता है। उसे मांकडिंग रन आउट कहते हैं। दरअसल, गेंदबाज को जब लगता है कि नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज उसके गेंद फेंकने से पहले ही क्रीज से बाहर निकल गया है। तो वह नॉनस्ट्राइकर छोर पर मौजूद खिलाडी की बेल्स गिराकर बल्लेबाज को आउट कर सकता है। क्योंकि गेंद फेंकी नहीं गई होती है। इसलिए वह रिकॉर्ड तो नहीं होती। लेकिन बल्लेबाज जरूर आउट हो जाता है। लेकिन ऐसे में आउट करने के लिए आपको अपनी गेंदबाजी एक्शन पूरी नहीं करनी होती है। एडम जम्पा ने वही गलती की जिसके चलते बल्लेबाज को अंपायर ने आउट नहीं दिया। 


No comments

Powered by Blogger.